रीको की नई औद्योगिक योजना प्लग एंड प्ले स्कीम। RICCO NEW SCHEME:PLUG AND PLAY SCHEME । आओ और शुरुआत करो।

रीको की नई औद्योगिक योजना प्लग एंड प्ले स्कीम। RICCO NEW SCHEME : PLUG AND PLAY SCHEME । आओ और शुरुआत करो। 

राजस्थान राज्य में 16 जुलाई 2020 को राज्य सरकार ने प्रतिभाशाली लोगों को उद्योग चलाने के लिए ‘प्लग एंड प्ले’ अवधारणा को मंजूरी प्रदान की थी। प्लग एंड प्ले अर्थात “आओ और शुरुआत करो”  इस कंसेप्ट के द्वारा प्रतिभाशाली एवं कम पूंजी वाले लोगों के लिए राज्य सरकार ने पहली बार प्लग एंड प्ले कांसेप्ट और छोटे औद्योगिक भूखंड पैटर्न को लागू किया है। इस कंसेप्ट के तहत औद्योगिक गतिविधि शुरू करने के लिए रीको खुद अत्याधुनिक इमारत उपलब्ध कराएगा। सूक्ष्म एवं लघु उद्योग संचालक वहां सीधे काम शुरू कर सकेंगे। वहीं पहली बार रीको की नई औद्योगिक योजना में 250 वर्ग मीटर के भूखंड भी उपलब्ध होंगे। इससे कम और छोटी पूंजी में कारोबार आगे बढ़ाया जा सकेगा। रीको की उच्च स्तरीय कमेटी ने इसे मंजूरी दी थी। कंसेप्ट की शुरुआत जयपुर से होगी, जबकि छोटे भूखंडों की योजना उनियारा और किशनगढ़ के पास रघुनाथपुरा से लांच होगी जयपुर के सीतापुरा के स्पेशल इकोनामिक जोन में इस योजना का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है।

प्लग एंड प्ले स्कीम योजना में रीको उद्योगों को शुरू करने के लिए क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा?

प्लग एंड प्ले स्कीम अर्थात आओ और शुरुआत करो योजना के अंतर्गत 4167 वर्ग मीटर में भूतल सहित चौमंजिला इमारत बनेगी। एक यूनिट के लिए न्यूनतम 1500 वर्ग फीट जगह होगी एवं हर फ्लोर पर मॉड्यूलर कंसेप्ट होंगे। मीटिंग हॉल, कॉन्फ्रेंस हॉल,सेमिनार हॉल,  व कॉमन फैसिलिटी सेंटर के लिए 3000 वर्ग फीट जगह अलग से छोड़ी जाएगी। कम पूंजी में छोटे उद्योगों के लिए यह एक बेहतरीन योजना है।

यह योजना एक स्थान पर लगभग 50 हैक्टेयर में सृजित की जाएगी। 250 से 700 वर्ग मीटर तक के भूखंड होंगे। रिको में पहली बार 500 वर्ग मीटर से कम क्षेत्रफल की योजना लांच होगी। विदेशों से लौटे प्रोफेशनल जो यही व्यापार करना चाहते हैं। वे प्रतिभाशाली लोग जिनके पास पूंजी नहीं है। लंबे समय तक नौकरी करने वाले ऐसे लोग जो खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, लेकिन रिस्क नहीं उठा पा रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए यह योजनाएं कारगर सिद्ध होगी

प्लग एंड प्ले योजना क्या है। WHAT IS PLUG AND PLAY SCHEME IN HINDI

राजस्थान सरकार उद्योग शुरू करने वालों को ऐसी जगह देती है, जहां वे पहले दिन से काम शुरू कर सके। जिसके लिए न भूमि चाहिए न बड़ी पूंजी। बस जगह का नाम मात्र किराया लिया जाता है, एवं सारी सुविधाएं सरकार द्वारा तैयार करवा कर प्रदान की जाती है। यह योजना चीन जैसे देशों में पहले से ही काम कर रही है और वहां पर इस योजना से छोटे उद्योगों को सफलता भी प्राप्त हुई है।

प्लग एंड प्ले योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कहां शुरू किया जा रहा है?

राजस्थान सरकार प्लग एंड प्ले योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में किशनगढ़ के पास रघुनाथपुरा और उनियारा में 2 औद्योगिक योजना शुरू कर रही है। दोनों ही आबादी क्षेत्र के नजदीक होंगे। रीको ने सूरत(गुजरात) सहित अन्य शहरों में इस योजना को सफल बनाने के लिए अध्ययन भी करवाया है।

Leave a Comment