भारत सरकार की फ्लैगशिप योजना : प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि(Medicines) केंद्र(JAN AUSHADHI KENDRA)

भारत सरकार की फ्लैगशिप योजना : प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र(FLAGSHIP SCHEME OF INDIA GOVERNMENT: PRIME MINISTER JAN AUSHADHI KENDRA)

केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से इस बार हम प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि(Medicines) केंद्र परियोजना के बारे में बताएंगे। जिसके तहत आज देश भर में 6634 जन औषधि केंद्र लोगों को सस्ती दवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। इन केंद्रों पर 2000 तरह की दवाएं और 204 सर्जरी के उपकरण 50% से 90% तक सस्ते दामों में खरीद सकते हैं।

जन औषधि योजना की शुरुआत वर्ष 2008 में की गई थी। लेकिन उचित दृष्टिकोण और बिना किसी लक्ष्य के यह दम तोड़ने लगी और वर्ष 2014 तक पूरे देश में मात्र 99 जन औषधि केंद्र ही खुल पाए। इसके बाद वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएम-बीजेपी) के रूप में इसे विस्तार देकर पुनः शुरू किया गया है।
एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 6.3 करोड़ लोग गंभीर बीमारियों के इलाज में भारी-भरकम खर्च की वजह से हर वर्ष गरीबी रेखा के नीचे चले जाते थे।आम आदमी के इसी बोझ को कम करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 1 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना की शुरुआत की।

जन औषधि केंद्र पर दवाइयां सस्ती क्यों मिलती है?

जन औषधि केंद्र पर मिलने वाली दवाइयां जेनेरिक होती है। एवं यह दवाइयां ब्रांडेड दवाओं के मुकाबले 90% तक सस्ती दरों पर मिलती है। गुण ओर कार्य में यह दवाइयां ब्रांडेड दवाइयों के बराबर ही कार्य करती है। जेनेरिक होने के कारण यह दवाइयां सस्ती मिलती है। उदाहरण के रूप में कैंसर की दवा Gemcitabine का बाजार मूल्य ₹6412 लेकिन प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र पर यही दवा आपको मात्र ₹631 में मिल जाती है।
प्रधानमत्री जन औषधि केंद्र सस्ती दवाओं के साथ-साथ ग्रामीण लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करवा रहे है।

कौन खोल सकता है जन औषधि केंद्र (पीएम-बीजेपी केंद्र)?

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार, फार्मासिस्ट, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर, ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसाइटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप या राज्य सरकारों की तरफ से नामित एजेंसी दुकान खोल सकती है।
  • केंद्र खोलने के लिए रिटेल ड्रग सेल्स का लाइसेंस जन औषधि केंद्र के नाम पर लेना होगा। 
  • 120 वर्ग फुट क्षेत्र की दुकान होनी चाहिए
  • यदि आप पीएम-बीजेपी सेंटर खोलना चाहते हैं, तो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विभागीय वेबसाइट http://janaushadhi.gov.in पर जाये।

अपने नजदीकी जन औषधि केंद्र को कैसे खोजें?

कोई भी आम नागरिक अपने नजदीक में जन औषधि केंद्र से सस्ते दामों पर दवाई ले सकता है। यदि आपको जन औषधि केंद्र का पता नहीं मालूम तो आपकी सुविधा के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म या मोबाइल एप्लीकेशन “जन औषधि सुगम” शुरू किया गया है यह आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप पर आप अपना नजदीकी केंद्र खोज सकते हैं। जन औषधि केंद्र पर कौन सी दवाई उपलब्ध है। जेनेरिक दवा और ब्रांडेड दवा की तुलना, कीमत और बचत के आधार पर  इसी ऐप के जरिए आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment