फ्रांस में 40 लाख लोगों की अनोखी पिकनिक। Amazing picnic of 40 lacs people in France।

फ्रांस में 40 लाख लोगों की अनोखी पिकनिक। Amazing picnic of 40 lacs people in France।

अगर कोई कहे कि एक पिकनिक आयोजित की गई जिसमें 950 किलोमीटर की लंबाई में हजारों मेजें बिछाई गई और 40 लाख लोगों ने खाना खाया,तो लगेगा कि किसी गप्प प्रतियोगिता में फेंकी हुई बात है। परंतु ऐसा यथार्थ में हुआ है और वह भी फ्रांस जैसे विकसित देश में। अवसर था बैसिले-डे।


फ्रांस के राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक परिवेश में बैसिले-डे यानी 14 जुलाई का भारी महत्व है। यही वह दिन था जबकि सन 1789 में बैसिले दुर्ग स्थित जेल को तोड़कर निकले लोकतंत्र के लिए संघर्षरत लोगों ने फ्रांस के तत्कालीन निरंकुश शासक लुइ 16 वे के खिलाफ विद्रोह का बिगुल बजाया था। इससे हुआ विश्व प्रसिद्ध फ्रांसीसी क्रांति का सूत्रपात। बेसिले-डे पर एक बार फ्रांस में 40 लाख लोगों की पिकनिक का अभूतपूर्व आयोजन किया गया।

फ्रांस के धुर उत्तर में स्थित डंकिर्क नगर से लेकर धुर दक्षिण में स्थित पायरेनीस तक लगभग 950 किलोमीटर की लंबाई में सीधी रेखा में सफेद और लाल मेज़ पोशों से ढकी मेजे लगाई गई।2 डिग्री पूर्वी देशांतर के सहारे-सहारे बनी इस श्रंखला में 337 गांव और कस्बे पड़े।

पेरिस और न्यू ऑलिन्स जैसे बड़े नगर तो ली-चार्टे तथा बिलफ्रेंच जैसे मंजुले कस्बे भी। इस श्रृखला में वही व्यवधान हुआ जहां किसी परिस्थिति वश इसे क्रमबद्ध नहीं रखा जा सकता था जैसे ऑलिन्स की हवाई पट्टी या मध्य फ्रांस के कुछ पर्वतीय भाग।

पेरिस नगर में इस अवसर पर एक साथ 13000 मेंयरो ने खाना खाया।जगह-जगह गैस के गुब्बारे उड़ाए गए। सबसे बड़ा आकर्षण थी वह रिले रेस जो डंकिर्क से पायरेनीस की लंबाई में आयोजित की गई।

READ MORE:-

विश्व के प्रसिद्ध समाचार पत्रों के प्रकाशन स्थलों से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न…Click here

The Best Advice You Could Ever Get About 500 General Science One Liner….Click here

1 thought on “फ्रांस में 40 लाख लोगों की अनोखी पिकनिक। Amazing picnic of 40 lacs people in France।”

Leave a Comment