निरोगी राजस्थान अभियान। NIROGI RAJASTHAN ABHIYAN IN HINDI

निरोगी राजस्थान अभियान। NIROGI RAJASTHAN ABHIYAN IN HINDI

राजस्थान राज्य के समस्त नागरिकों के स्वास्थ्य में सुधार के उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने अपनी पहली वर्षगांठ 17 दिसंबर 2019 को सवाई मानसिंह अस्पताल जयपुर से ‘निरोगी राजस्थान अभियान’ की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना तथा लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियो सहित अन्य गंभीर रोगों के प्रति जनता को जागरूक बनाना प्रमुख उद्देश्य है। निरोगी राजस्थान अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रदेश के प्रत्येक गांव एवं शहरी वार्डो में एक-एक महिला एवं पुरुष ‘स्वास्थ्य मित्र’ नियुक्त किए जाएंगे।

निरोगी राजस्थान अभियान के मुख्य बिंदु:

इस अभियान के अंतर्गत बीमारियों से बचाव हेतु निम्नलिखित कार्य किए जाएंगे:-
  • जनसंख्या नियंत्रण( परिवार कल्याण कार्यक्रम)
  • वृद्धावस्था में स्वास्थ्य की देखभाल
  • महिला स्वास्थ्य (एनीमिया कुपोषण महावारी)
  • संचारी रोग (मौसमी बीमारियां)
  • असंचारी रोग (कैंसर हृदयाघात मधुमेह)
  • किशोरावस्था स्वास्थ्य
  • टीकाकरण
  • व्यसन रोग
  • खाद्य पदार्थ एवं मिलावट

2020-21 में राज्य सरकार ने 100 करोड रुपए का ‘निरोगी राजस्थान प्रबंध कोष’ के गठन की घोषणा की थी तथा साथ ही प्रत्येक गांव व शहरी वार्ड में एक-एक पुरुष एवं महिला स्वास्थ्य मित्र नियुक्त करने का कार्य भी किया जा रहा है। खाद्य एवं मिलावट की रोकथाम के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट निर्मित किए जा रहे हैं।
राजस्थान सरकार द्वारा समस्त राष्ट्रीय चिकित्सा संस्थानों में आउटडोर, इंडोर, दवाइयां, जांच सहित समस्त इलाज निशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना के माध्यम से राजकीय चिकित्सालय में आने वाले रोगियों को आवश्यक संपूर्ण उपचार निशुल्क उपलब्ध करवाया जाता है। 
इस योजना को सरकार द्वारा 1 मई 2022 को आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत सभी चिकित्सा संस्थानों एवं मेडिकल कॉलेजों, जिला, उप-जिला, सेटेलाइट, चिकित्सालय,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, डिस्पेंसरी तथा स्टेशनों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है।
निरोगी राजस्थान अभियान के तहत राजस्थान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित गतिविधियों के साथ ही बीमारियों की रोकथाम व उपचार की व्यवस्था की गई है। परिवार कल्याण कार्यक्रम, वृद्धावस्था में स्वास्थ्य की देखभाल, महिला स्वास्थ्य, किशोरावस्था स्वास्थ्य,संचारी रोग, गैर-संचारी रोग, टीकाकरण एवं व्यस्क टीकाकरण, व्यसन रोग, खाद्य पदार्थों में मिलावट और प्रदूषण भी शामिल है। 
इस अभियान के तहत राजस्थान के प्रत्येक आबाद राजस्व ग्राम में स्वेच्छा से कार्य करने वाले दो स्वास्थ्य मित्रों (एक महिला एवं एक पुरुष) कुल 82613 स्वास्थ्य मित्रों का चयन कर प्रशिक्षित किया जा चुका है। राज्य के शहरी वार्ड में कुल 14373 स्वास्थ्य मित्रों का चयन कर प्रशिक्षित किया जा चुका है।
निरोगी राजस्थान योजना में आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी है, तो वह पात्र है। साथ ही किसी भी राजकीय चिकित्सालय में ओपीडी एवं आईपीडी में जन आधार कार्ड के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवा कर इस योजना का लाभ उठा सकता है। 
निरोगी राजस्थान योजना में मरीजों का बिल्कुल फ्री में इलाज किया जा रहा है।राज्य के नागरिकों को इलाज कराने के लिए ओपीडी एवं आईपीडी सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है, अब तक इस योजना में 1594 दवाइयों तथा 928 सर्जिकल एवं 185 सूचर्स को आवश्यक दवा सूची में शामिल किया जा चुका है।
निरोगी राजस्थान अभियान की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए……………..Click Here
Please watch and subscribe my Youtube chhanel Click here

Leave a Comment