नवरात्री व्रत में ध्यान रखने योग्य 10 बाते।10 Amazing Tips for Navratri Vrat।

नवरात्री व्रत में ध्यान रखने योग्य 10 बाते।10 Amazing Tips for Navratri Vrat।

नवरात्री व्रत में ध्यान रखने योग्य 10 बाते।10 Amazing Tips for Navratri Vrat।
नवरात्री


नवरात्री का समय शुरू हो चुका है और सभी नवरात्री के व्रत रखने की सोच रहे है। लगातार 9 दिन व्रत रखने वाले लोग अपने शरीर में कमजोरी महसूस कर सकते है। जिसके कारन उन्हें काफी परेशानी हो सकती है। जैसे पानी की कमी, ब्लड प्रेशर, कार्बोहाइड्रेड्स आदि कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं। व्रत के साथ अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान देना पड़ेगा, वरना नवरात्री के अंतिम दिनों में कमजोरी के साथ-साथ कई समस्याएं बढ़ जाएंगी। आइए जानते हैं कि आखिर किन 10 बातों का ध्यान रखना है जरूरी…

10 Amazing Tips For Navratri Vrat। नवरात्री व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?।

  1. समय-समय पर छोटे-छोटे मील्स लेते रहे।थोड़े-थोड़े समय बाद कुछ न कुछ जरूर खाते रहे, अगर आप कुछ घंटों के अंतराल में व्रत के समय पर छोटी-छोटी मील्स लेते हैं तो इससे आपके शरीर का ब्लड ग्लूकोज लेवल स्थिर रहेगा और आप थका हुआ महसूस नहीं करेंगे। अगर आप एक साथ ही खाना खाते हो तो आपको कुछ देर बाद ही थकावट होनी शुरू हो जाएगी।
  2. अपने शरीर में पानी की कमी बिलकुल ना होने दे, अपने व्रत में जितना हो सके उतना पानी पीये, इसके इलावा शरीर में पानी के लेवल को बनाये रखने के लिए नारियल पानी, निम्बू पानी, दही, दूध, छाछ और ग्रीन टी भी पी सकते है, अगर यह सब आपके पास नहीं है तो व्रत वाले नमक को पानी में मिला कर पिए जिससे आपका ब्लड प्रेशर लौ नहीं होगा।
  3. व्रत के दौरान शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए आपको कार्बेहाइड्रेट्स का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए आप आलू, टमाटर, घिया, सीताफल और साबुदाना भी खा सकते है इसके इलावा कुट्टू के आटे का भी कुछ बना कर सेवन करे।
  4. व्रत में कमजोरी से निजात पाने के लिए कुट्टु का सेवन करना सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है। कुट्टु में 70-75 फीसदी कार्बो और 20-25 फीसदी प्रोटीन मौजूद होता है और यह शरीर में किसी भी कमी को पूरा भी करता है।
  5. इसके अलावा व्रत में सामक चावल जिसे व्रत वाले चावल भी कहते है, खा सकते हैं। ये चावल पाचन क्रिया के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसे पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और ये जल्द ही डाइजेस्ट हो जाता है।
  6. स्नैक्स के तौर पर आपको व्रत के समय नमकीन के पैकेट्स पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना चाहिए। इसकी बजाए अगर आप व्रत वाले चिप्स, फ्रूट चाट या खीरे का रायता खाने के तौर पर लेते हैं तो वह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।
  7. व्रत के समय पर आप फ्रूट शेक्स भी पी सकते हैं। इससे आपको एनर्जी, प्रोटीन, कार्बो जैसी कई चीजें आसानी से मिल जाएंगी। फ्रूट शेक्स को आप घर पर आसानी से बना सकते है।
  8. नवरात्री व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए:-व्रत के दौरान हमे तली हुई चीजों (बेक्ड चिप्स, रोस्टेड पीनट्स) से भी परहेज रखना चाहिए। इसकी जगह हम रोस्टेड मखाने और ड्राइ फ्रूट्स खा सकते हैं। ड्राई फ्रूट सेहत के लिए काफी अच्छे होते है इसके इलावा व्रत वाले चावल की खीर भी बना कर खा सकते है।
  9. अगर आपका व्रत के वक्त मीठा खाने का मन हो तो ऐसे में आप गुड़ और शहद का सेवन कर सकते हैं, शक़्कर भी सेहत के लिए फायदेमंद है।
  10. व्रत में फुल क्रीम दूध भी नहीं पीना चाहिए। इसके बजाए आपको टोन मिल्क पीना चाहिए क्योंकि इसमें फुल क्रीम के मुकाबले कम फैट होता है।

2 thoughts on “नवरात्री व्रत में ध्यान रखने योग्य 10 बाते।10 Amazing Tips for Navratri Vrat।”

Leave a Comment