प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना।Pradhan Mantri Jan Arogya Ayushman Bharat Scheme।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना।Pradhan Mantri Jan Arogya Ayushman Bharat Scheme In Hindi।

आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना में पश्चिम बंगाल तेलंगाना और ओडिशा को छोड़कर सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस योजना में शामिल है।

आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी योजना।

इस योजना के महत्व को इस तरह भी समझा जा सकता है कि जितने लोग इस योजना में शामिल है, दुनिया के 50 से ज्यादा देशों की आबादी भी इससे कम है। 20 मई 2020 को ‘आयुष्मान भारत’ के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंच गई थी, जो नार्वे, सिंगापुर जैसे देशों की आबादी से दोगुनी है।
आयुष्मान भारत योजना के दो घटक है:-

1. स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र।

इन स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों के माध्यम से व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों के घरों तक पहुंचाने की कोशिश सरकार द्वारा की जा रही है। इन केंद्रों में निशुल्क आवश्यक दवाइयां, गैर संचारी रोगों सहित मातृत्व और बाल स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

2. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य(Pradhan Mantri Jan Aarogya) योजना के तहत देश के 50 करोड लक्षित लाभार्थियों को हर तरह का इलाज पूरी तरह मुफ्त दिया जाता है। यह पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Scheme) है। इसके तहत प्रति परिवार को ₹500000 वार्षिक स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। यह पूरी तरह से निशुल्क है।
इस योजना की सबसे बड़ी खासियत पोटेबिलिटी है जो सुविधा अमूमन निजी स्वास्थ्य बीमा कंपनियां ही देती थी, लेकिन कभी नमो केयर तो कभी मोदी केयर कही जाने वाली आयुष्मान योजना में अगर बिहार का कोई व्यक्ति कर्नाटक में इलाज कराना चाहे तो इस योजना के तहत ₹500000 तक का लाभ ले सकता है।

गरीबों के लिए वरदान है आयुष्मान भारत योजना।

गरीबों के लिए वरदान साबित हुई इस स्वास्थ्य योजना का सफर सहज नहीं था जब 2014 में नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) की सरकार बनी तो एक नई राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति बनाने की दिशा में कदम उठाया गया।जिसमें यह पाया गया कि किस तरह इलाज के खर्च की वजह से यदि कर्ज लेते हैं या जमीन बेचते हैं उससे देश के लगभग 6.3 करोड़ नए लोग गरीबी रेखा के नीचे चले जाते हैं।इसलिए मोदी सरकार ने क्रमिक तौर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को आगे बढ़ाया और 2018 में ऐसी महत्वकांक्षी योजना ने आकार लिया जो सरकारी पैसे पर दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना बन गयी।
सरकार ने 13657 अतिरिक्त हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की शुरुआत भी की है। इस योजना में रोजाना औसतन 17000 से ज्यादा लोग लाभ ले रहे हैं, तो करीब 12.56 करोड लाभार्थियों का ई-कार्ड बना है।इसके हिसाब से लगभग हर 12वां व्यक्ति इस योजना का लाभ ले रहा है। अब तक सबसे ज्यादा लाभार्थी गांव से है और इसमें भी 50 फ़ीसदी से ज्यादा महिलाएं शामिल है।

आयुष्मान भारत योजना का प्रभाव।Effect of Ayushman Bharat Yojana।

पीएम जय आयुष्मान भारत का उद्देश्य गरीब परिवारों पर इलाज के आर्थिक बोझ को खत्म करना है। योजना में परिवार के आकार या फिर किसी भी लिंग में कोई भेद नहीं है। एक्सक्लूसिव स्कीम में 13501 मेडिकल पैकेज शामिल है। जिनमें सर्जरी, मेडिकल और डे केयर ट्रीटमेंट शामिल है।जिनमें दवाई,जांच और ट्रांसपोर्ट भी शामिल है। छोटे और सरकारी अस्पतालों को इस योजना के बाद अपना बुनियादी ढांचा मजबूत करने में मदद मिली है।
इस योजना के तहत लगभग 1 लाख आयुष्मान मित्रों की तैनाती पूरे देश भर में हुई है।इससे युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिले। यह आयुष्मान मित्र मरीज और अस्पताल के बीच समन्वय का काम करते हैं।

कैसे ले सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ ?।How to get benefits from Scheme In Hindi।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए कोई औपचारिक प्रक्रिया नहीं है।सरकार द्वारा सामाजिक, आर्थिक जनगणना के आधार पर चयनित किए गए परिवारों के लोग इस योजना में शामिल हो सकते हैं। केंद्र सरकार, सभी राज्य सरकारें और इलाके की अन्य संबंधित एजेंसी योग्य परिवारों की सूची तैयार करती है। जिसके बाद इन परिवारों को एक फैमिली आईडेंटिफिकेशन नंबर मिलता है। सूची में शामिल लोग ही आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सकते हैं। 28 फरवरी 2018 तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल रहे लोग भी इसका लाभ ले सकते हैं।
पीएमजय आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट https://pmjay.gov.in/hi 
पर क्या मैं लाभार्थी हूं…. ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपना नाम जान सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना ने 50 करोड लोगों की भविष्य की चिंताओं को दूर किया है।यही कारण है कि मशहूर उद्योगपति और गेट्स फाउंडेशन के चेयरमैन बिल गेट्स से लेकर मशहूर हेल्थ जर्नल लैसेंट भी आयुष्मान भारत योजना की तारीफ कर चुके हैं। “द लैसेंट” के एडिटर इन चीफ रिचर्ड होर्टोन ने एक लेख में कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों के प्राकृतिक अधिकार के रूप में स्वास्थ्य के महत्व को समझा है।

1 thought on “प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना।Pradhan Mantri Jan Arogya Ayushman Bharat Scheme।”

Leave a Comment