अग्निपथ की शपथ लेकर देश का युवा बनेगा अग्निवीर।सेना भर्ती अग्निपथ।राष्ट्र के सेवक अग्निवीर।(Army recruitment Agnipath)

अग्निपथ की शपथ लेकर देश का युवा बनेगा अग्निवीर।सेना भर्ती अग्निपथ।राष्ट्र के सेवक अग्निवीर।

(अग्नीपथ योजना क्या है?अग्निवीर कैसे बनेंगे? अग्निवीर बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए? क्या अग्निवीर योजना का विरोध करना चाहिए? अग्निवीर को कितना वेतन मिलेगा?)

Major highlights of Agnipath and Agniveer

  • अग्निवीर के रूप में 4 वर्ष तक राष्ट्र सेवा करने का अवसर
  • संपूर्ण भारत में मेधा आधारित नियुक्ति प्रक्रिया
  • सिपाहियों, एयरमैन और सेलर्स की नियुक्ति
  • आकर्षक मासिक वेतन के साथ ‘सेवा निधि’ पैकेज का लाभ
  • नियमित कैडर में नियुक्ति हेतु आवेदन का अभूतपूर्व अवसर
  • चार सालों के बाद 25% अग्निवीरों का चयन नियमित संवर्ग के रूप में केंद्रीय पारदर्शी और कठोर प्रणाली के आधार पर किया जाएगा

जिस आयु वर्ग की भर्ती है वह आपकी संतानों के लिए सीधे-सीधे एक ऐसा सैनिक प्रशिक्षण है जिसमें उन्हें सेलरी भी मिलेगी। 

Major highlights of Agnipath and Agniveer

अग्निपथ के अग्निवीर और भारत की भविष्य की संभावनाएं

*******************************

भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तीनो सेनाओं के अध्यक्षों के साथ भारतीय सेना की #Agnipath योजना घोषणा की है जिसके अंतर्गत साढ़े 17 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक के युवक युवतियों की सेना के तीनो अंग थलसेना, वायुसेना और नौसेना में 4 वर्ष के लिए भर्ती की जाएगी है, जिन्हे   #Agniveer के नाम दिया गया है। 

इस भर्ती के प्रथम चरण में आगामी 90 दिनों में, 40000 युवा व युवतियों को चुना जाएगा। इन को प्रथम वर्ष में 30000, द्वितीय वर्ष में 33000 तृतीय वर्ष में 36000 और चतुर्थ वर्ष में 40000 रुपए मिलेंगे जिसमें से 5.02 लाख फंड के लिए कटेगा। जब यह 4 वर्ष बाद इस से निकलेगा तब उसे 10.04 लाख मिलेंगे क्योंकि कटे फंड के बराबर का योगदान भारत की सरकार भी उसे देगी।

Major highlights of Agnipath and Agniveer

साथ में इन चुने लोगो में से ही चुने गए 25% लोगो की भर्ती भारतीय सेना में सीधे भर्ती होगी। शेष जब 4 वर्ष बाद भारतीय सेना छोड़ेंगे तब उनके पास योग्यता अनुसार शैक्षिक शिक्षा का सर्टिफिकेट तो मिलेगा ही जो सभी जगह मान्य होगा, साथ में जिस हुनर में वे प्रशिक्षित होंगे या अपनाया होगा उसका स्किल डेवलपमेंट का प्रमाणपत्र भी मिलेगा। भारत सरकार इतना करने के साथ ही उन्हें स्वयं का उद्यम शुरू करने के लिए बैंक से ऋण देने की संतुति देगी।

मैं समझता हूं यह घोषित योजना भारत व उसके समाज के लिए अभूतपूर्व बदलाव लाने वाली है। यदि प्रत्यक्ष लाभों को देखे तो 10 वी, 12 वी या फिर डिग्री पाए लोगो के लिए अपने स्किलों को पहचानने और उसमे भारतीय सेना के अनुशासन में सीखने का स्वर्णिम अवसर है। जो उन्हें एक तरफ आत्मविश्वास व स्वाभिमान देगा वहीं पर कम उम्र में स्वतः लोगो को रोजगार देने वाला उद्यमी बनने का सुअवसर भी प्रदान करेगा।

Major highlights of Agnipath and Agniveer

अब इससे हट कर एक गंभीर विचार की तरफ बढ़ते है। मैं इस योजना को भारतीय सेना में बढ़ते हुए पेंशन व उस सेना के स्थायित्व को बनाए रखने में बढ़ रहे खर्चों के दबाव को कम करने का, भारत की सरकार द्वारा निकाला गया हल नहीं समझ रहा हूं। मैं इसको मोदी सरकार द्वारा दिया गया एक संकेत समझ रहा हूं। मेरा मानना है की भारत को क्षितिज पर आसन्न संकट के बादल दिखने लगे है। भारत एक एक लंबे अंतराल तक चलने वाले, इस दशक में होने वाले एक बड़े महायुद्ध की पूर्व तैयारी कर रहा है। यह युद्ध सिर्फ भारत की सीमाओं या बाहर ही नहीं होगा बल्कि आंतरिक भी होगा।

भारत इसीलिए कम समय में, भारतीय युवाओं की एक शृंखला तैयार कर रही है जो भारतीय सेना की छत्रछाया में अनुशासन व उद्यम में प्रशिक्षित होंगे। वे 75% युवा,  युवती जो सेना में समायोजित न हो कर भारतीय समाज में जायेंगे, वे आपातकालीन स्थिति में भारत के लिए एक प्रशिक्षित रक्षित बल के रूप में उपलब्ध होंगे। भारत को एक लंबे उथलपथल के काल में या फिर खिंचते हुए युद्ध में अप्रशिक्षित युवाओं की सेना में आक्समिक भर्तियों के दोराहे पर नही खड़ा होना होगा क्योंकि उसके पास स्वयं में एक प्रशिक्षित व अनुशासित मानव संसाधन उपलब्ध होगा। 

Major highlights of Agnipath and Agniveer

मैं समझता हूं की भारत की जनता को इस दशक में होने वाले एक लंबे संघर्ष के लिए मानसिक रूप से तैयार हो जाना चाहिए। यह दशक, विध्वंस से पुनर्निर्माण और स्थापित मूल्यों वा व्यवस्थाओं के रक्तिम बदलाव का दशक है। मेरा दृढ़ विश्वास है की इसमें भारत सफलतापूर्वक अवश्य निकल जायेगा लेकिन उसके लिए हमे भारी कीमत देनी होगी, जिसके लिए मन, तन व धन तीनो ही महत्वपूर्ण होंगे।

#अग्निपथ #अग्निवीर #भारतीय सेना #आर्मी trained civilians

जो लोग रुदन कर रहे हैं कि सेना में शार्ट टर्म सर्विसेज से समस्या होगी, वे शायद इसके दूरगामी लाभदायक पक्ष को देख नहीं रहे, या फिर अंधविरोध की घृणित परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं। शार्ट टर्म सर्विसेज से रिटायर होने वाले जवान की अधिकतम आयु 25 वर्ष होगी, और उनके हाथ में 31 लाख रुपए से अधिक होगा। यानि वे आगे की अन्य सरकारी नौकरियों एवं रोजगार के लिए पूरी तरह योग्य होते हैं। इसके अलावा वे भविष्य में पाकिस्तान/चीन से युद्ध के दौरान मलेच्छ/वामियों के द्वारा पैदा किए गए गृहयुद्ध की स्थिति में आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था देखेंगे। 4 साल बाद अधिक अनुशासित, देशभक्त और अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित संघर्ष का जज्बा लेकर लौटेंगे। 4 साल का सेना का अनुभव उन्हें एक संयमित एवं अनुशासित नागरिक बनने में मदद करेगा। 4 साल की नौकरी में ही उनको 31 लाख से अधिक रुपये प्राप्त होंगे, जो उनके भविष्य में स्वरोजगार के लिए पर्याप्त होगा। देश की बहुत बड़ी आबादी जब प्रशिक्षित रहेगी तो विपरीत परिस्थितियों यथा प्राकृतिक आपदा, दंगे-फसाद, विदेशी आक्रमण के समय प्रशिक्षित सेना की बहुत बड़ी खेप सामने खड़ी मिलेगी जो दुनिया की सबसे बड़ी प्रशिक्षित सेना होगी और ऐसी विपरीत परिस्थितियों से मजबूती से निबट सकेगी।

#अग्निपथ  जॉब आर्मी की है, रहना खाना, इलाज वगैरह सब फ्री है, मतलब जो उम्र नुक्कड़ों पर चाय सिगरेट में निकल जाती है, उन 4 सालों में 23 लाख 43 हज़ार 160 रुपये कमाने का सुनहरा अवसर है। 

पहले साल- 21,000×12 = 2,52,000

दूसरे साल- 23,100×12  = 2,77,200

तीसरे साल- 25,580×12 = 3,06,960

चौथे साल- 28,000×12 = 3,36,000

              ____________________________

        4 साल सैलरी     =    11,72,160 रुपए

          रिटायरमेंट पर   =    11,71,000 रुपए

              ____________________________

                  Total     =    23,43,160 रुपए

आप 17 से 23 साल की उम्र के लड़के अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना को जॉइन जरूर कीजिए। समझिए आपको 4 साल आर्मी की ट्रेनिंग दी जाएगी, साथ मे पैसे भी, जॉब वैसे भी नहीं है, बारहवीं या ग्रेजुएशन करने के बाद सीधे अग्निपथ के रास्ते पर चले जाइए, यही आपका भविष्य है।

उसके बाद 24-25 की उम्र में रिटायरमेंट के बाद, इन पैसों से कोई बिजनेस शुरू कर लीजिएगा.. लाइफ जैसी अभी चल रही है उससे बेहतर तय है।

सोचिए 24 की उम्र में zero से आर्मी ट्रेनिंग के साथ कुल मिला कर 11 लाख रूपये सैलरी के रूप में मिलने वाला पूरा पैसा अगर आप ख़त्म भी कर देते हैं तो रिटायरमेंट के वक़्त मिलने वाला 11 लाख 71 हजार रुपए कम नहीं है।

अग्निपथ योजना क्या है?

1:- उम्र 17 वर्ष 6 माह से 21 वर्ष।

2:- योग्यता सीनियर सेकेंडरी।

3:- पहले की तरह फिजिकल टेस्ट।

4:- सेवा अवधि 4 वर्ष।

5:- प्रशिक्षण अवधि 6 माह।

6:- प्रथम वर्ष वेतन 30 हजार रुपये महीना जिसमें 9 हजार की कटौती होगी, मतलब 21 हजार प्रति माह मिलेंगे, द्वितीय वर्ष 33000 रुपये मिलेगे जिसमे 10000 रुपये प्रतिमाह कटौती होगी, 23 हजार प्रतिमाह मिलेंगे, तृतीय वर्ष 36000 हजार रुपये मिलेंगे, जिसमे 11000 कटौती होकर 25000 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे, चौथे वर्ष 40000 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे, जिसमे12000 रुपये महीना कटेंगे,28000 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे।

7:- 4 साल सेवा अवधि बार रिटायरमेंट पर सेवा निधि पैकेज बतोर 11 लाख 71 हजार रुपये मिलेंगे।

8:- 4 साल की सेवा अवधि उपरांत योग्यता मापदंडों के हिसाब से 25 जवानों को स्थायी रूप से सेना में नियुक्ति दे दी जाएगी, बाकी 75 % जवानों को अग्निवीर कौशल प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिसके बेस पर प्राइवेट कम्पनियों में जॉब में प्राथमिकता मिलेगी, साथ ही खुद का व्यवसाय करने के लिए मिनिमम ब्याज दरों पर नॉन सिक्योर लोन दिलाया जाएगा।

9:-तीनों सेनाओं में प्रतिवर्ष 50000 हजार जवानो की भर्ती की जाएगी।

10:- किसी के बहकावे में मत आना ….बहुत ही शानदार योजना है, कुछ सेफ्टी डिपार्टमेंट को छोड़ दे तो, 22 , 23 वर्ष से तो बेरोजगार रोजगार के लिए अप्लाई करना शुरू करते है, जबकि अग्निपथ योजना में तो 18, 19 में लगा बच्चा 22,23 में तो रिटायर ही हो जाएगा, मतलब बाद में वो अपने खर्चे पर अच्छी जॉब की तैयारी कर सकता है,  बच्चे अक्सर 18, 20 ,22 की उम्र में ही गलत संगत में पड़कर भटक जाते है, जबकि इस उम्र में तो वो देश सेवा कर रहा होगा,फिजिकल फिट रहेगा, आर्थिक परेशानी नही होगी, इसलिए मित्रों भारत सरकार बहुत ही कारगर योजना लेकर आई है, ज्यादा से ज्यादा युवा फायदा उठाए,”!!!✍️

👉 आप अग्निपथ योजना के विरोध का हिस्सा मत बनिए बल्कि अपना मुस्तक़बिल सुरक्षित कीजिए।

2 thoughts on “अग्निपथ की शपथ लेकर देश का युवा बनेगा अग्निवीर।सेना भर्ती अग्निपथ।राष्ट्र के सेवक अग्निवीर।(Army recruitment Agnipath)”

Leave a Comment